कारोबार

SBI खाताधारक को UPI ऐप से लगा 6.8 लाख रुपये का चूना

न्यूज़ शेयर करना न भूले |
  • 1
  •  
  •  

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) स्थित नोएडा में UPI ऐप के जरिये 6.80 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. इस ठगी के शिकार नोएडा सेक्टर 12 के रहनेवाले 30 वर्षीय मोहन लाल हुए हैं. सेक्टर 20 के पुलिस थाने में मामले की शिकायत दर्ज की गयी है और साइबर सेल को मामला सौंप दिया गया है.

मोहन लाल के मुताबिक, दो महीने पहले पैसे को एसबीआई सेविंग्स अकाउंट से UPI ऐप के जरिये हैकर्स द्वारा ट्रांस्फर किया गया. उन्होंने बताया, 4 दिसंबर का है जब मैं एटीएम से कुछ पैसे निकालने गया था. मुझे लगा कि मेरे साथ कुछ धोखा हुआ है. इसके बाद मैं सेक्टर 2 स्थित के बैंक के ब्रांच में गया, जहां मुझे पता चला कि पैसे को मेरे अकाउंट से 29 सितंबर से 7 बार ट्रांसफर किया जा चुका है. लाल ने कहा कि उन्हें ट्रांजैक्शन का एक भी मैसेज नहीं आया, क्योंकि मेरे पास फोन नहीं है.

इस मामले की जांच कर रहे साइबर सेल के एक अधिकारी की मानें, तो UPI ऐप के जरिये किसी के साथ भी धोखा हो सकता है. हैकर्स बड़े आराम से डुप्लिकेट सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं तो वहीं ओरिजिनल सिम को भी ब्लॉक करवा सकते हैं. इसके बाद नया कनेक्शन मिलने के बाद वो UPI ऐप को डाउनलोड करते हैं और फिर बैंक अकाउंट के डिटेल्स को रजिस्टर करते हैं. इसके बाद पैसे ट्रांसफर करने का खेल शुरू हो जाता है.