कारोबार

RBI Governor शक्तिकांत दास लेंगे उर्जित पटेल की जगह, देखें पूरी Profile

न्यूज़ शेयर करना न भूले |
  •  
  •  
  •  

नयी दिल्ली : उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद आरबीआई को उसका नया गवर्नर मिल गया है. पूर्व वित्त सचिव और वित्त आयोग सदस्य शक्तिकांत दास उर्जित पटेल की जगह लेंगे. केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में शक्तिकांत दास देश के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माने जाते हैं. दो साल पहले शक्तिकांत दास ने नोटबंदी के दौरान बेहद अहम भूमिका निभायी थी.

मालूम हो कि उर्जित पटेल को रघुराम राजन की जगह 4 सितंबर 2016 को RBI गवर्नर नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल तीन साल का था, लेकिन उन्होंने कार्यकाल पूरा होने के नौ महीने पहले ही अचानक इस्तीफा दे दिया.

इसके बाद आरबीआई के नये गवर्नर के तौर पर पूर्व आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास का नाम सामने आया है. हाल ही में ब्यूनस आयर्स में दो दिवसीय वार्षिक जी-20 बैठक में दास को भारत के शेरपा नियुक्त किया गया था. दास 15वें वित्त आयोग के सदस्य भी हैं. उन्होंने भारत के आर्थिक मामलों के सचिव, भारत के राजस्व सचिव और भारत के उर्वरक सचिव के रूप में भी काम किया है.

26 फरवरी 1957 को जन्मे शक्तिकांत दास इतिहास में एमए और तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. नयी दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेनेवाले शक्तिकांत दास ने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाडु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है.

केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शक्तिकांत दास को भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता था. पिछले साल वह इस पद से सेवानिवृत्त हुए थे. मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले में भी इनकी प्रमुख भूमिका रही थी.