टूरिस्ट

लोचा-ए-उल्फत से लेकर आइस पान तक सूरत का हर एक स्वाद है बहुत ही खास

न्यूज़ शेयर करना न भूले |
  •  
  •  
  •  

बात सूरत के स्वाद की निकली है तो यहां की एक कहावत ही सब कुछ कह डालती है। सूरत वासी कहते हैं, ‘सूरत नू जमना ने काशी नू मरना’। मतलब जिस प्रकार काशी में मरकर मोक्ष प्राप्ति होती है, उसी प्रकार सूरत में खाना खाने से जीते जी स्वर्ग की प्राप्ति होती है। ऐसा है सूरत का स्वाद। सूरत का स्ट्रीट फूड नहीं खाया तो आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी। यहां देर रात तक सड़कों पर स्ट्रीट फूड बिकता है। सूरतवासी थोड़े से चटोरे स्वाभाव के माने जाते हैं। इनकी जिंदगी में स्वाद का बड़ा महत्व है। यहां का एसएमसी रात्रि मार्केट पूरी रात खुला रहता है, जहां आप अनोखे स्वाद चख सकते हैं। सूरत में एक जगह है पिपलोड, इस जगह पर कई खाने के खोमचे शाम होते ही सजने लगते हैं। यहां के स्थानीय लोग इन खोमचों से चटपटे स्वादिष्ट भोजन खरीद कर पास के ही फुटपाथ पर बैठ कर खाना पसंद करते हैं।

कॉलेजियन चाट

सूरत में एक और फेमस चाट है, जो कि पीनट से बनती है। इसका नाम कॉलेजियन इसलिए पड़ा, क्योंकि यह चाट कॉलेज के छात्रों में बड़ी मशहूर है। कह सकते हैं कि यह खालिस सूरत का आविष्कार है।

गुजराती लोचा

लोचा-ए-उल्फत तो अपने सुना ही होगा, लेकिन यहां एक अलग तरह का लोचा देखने को मिलता है। जी हां, लोचा एक डिश का नाम है, जिसका आविष्कार खमण बनाते समय गलती से हो गया था। पर स्वाद में यह इतना अच्छा बनकर निकला कि एक डिश ही बन गया, इसलिए इसे नाम मिला लोचा।

पोंक वडा

ड्राइव करते हुए सड़क किनारे हरी चटनी और तली मिर्च के साथ मूंग की दाल और ज्वार के वड़े खाने को मिलें तो कहने ही क्या। जी हां, सूरत को तो ऐसे वड़े बनाने में महारत हासिल है। इन वड़ों को ‘पोंक’ वड़ा कहते हैं, जो दिन के किसी भी समय मिल जाते हैं।

खमणी

गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में खमण मिलता है, लेकिन सूरत में मिलती है खमणी। यह चने की दाल से बनी एक स्पेशल चाट है, जिसका स्वाद आप भूल नहीं पाएंगे। हीराबाग इलाके में एक प्रसिद्ध दुकान है, जिसका नाम है माधी नी खमणी, यहां पर आप जरूर जाएं।

घरी

सूरती लोग मिठाई के भी बहुत शौकीन हैं। यहां मेवा की फिलिंग के साथ खोए की एक मिठाई होती है, जिसे ‘घरी’ कहा जाता है। इस मिठाई जैसा स्वाद कहीं और मिलना मुश्किल है।

आइस पान

सूरती लोगों ने पान को एक अलग मुकाम पर पहुंचाया है। यहां एक ऐसा पान मिलता है, जिसके बारे में आपने पहले कभी सुना नहीं होगा। यहां आइस पान मिलता है। चाइना टाउन के बिल्कुल बराबर में श्री साईं कृष्णा बनारसी पान शॉप में आपको यह अनोखा पान चखने को मिलेगा।